Skip to main content

हम ख़वातीन का सफर : निर्देशक विनोद कुमार (Director's note)


बात पिछले साल यानी 2015 के अक्टूबर की है। मैं और अपूर्वानंद, अली जावेद साहब के यहाँ शाम की चाय पर यूँ ही कुछ गप शप कर रहे थे। तभी इस्मत चुगताई, जिनका यह जन्मशती वर्ष है पर विशेषांक निकालने को लेकर बात शुरू हुई। अपूर्वानंद ने जावेद साहब से यह जानना चाहा कि इस्मत चुगताई पर कैसे कैसे और कितने मौलिक काम या शोध उपलब्ध हैं। मालूम  हुआ कि कुछ भी खास काम उपलब्ध नहीं है, जबकि इस्मत के समय के दूसरे सभी अफसानानिगार, जिनमें से कई तो उनके करीबी दोस्तों में रहे हैं, पर बहुत से मौलिक शोध मिल जाएँगे। यह अपने आप में काफी आश्चर्यजनक है कि अपने समय के काफी चर्चित अफसानानिगारों में रहने के बावजूद इस्मत पर किसी ने इतने  सालों में किसी किस्म के ठोस काम की ज़रूरत महसूस नहीं की। यह महज़ इत्तेफ़ाक़ नहीं हो सकता। दूसरी, एक और बात जिसका यहाँ ज़िक्र करता चलूँ कि इस्मत चुगताई के इस जन्म शताब्दी वर्ष पर हमारे सांस्कृतिक हलके में भी कोई बड़ी हलचल नहीं नज़र आ रही थी। हाँ, यहाँ यह ज़िक्र ज़रूरी है कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह वर्षों से "इस्मत आपा" नाम से उनकी कहानियों का मंचन करते आ रहे हैं। 

बस, यही कुछ बातें दिल को लग गईं और बहाना बना 'हम ख़वातीन' की प्रस्तुति करने का। अपनी दोस्त पूरब के कुछ शोध, जैसे "भय नाही खेद नाही" और "कलामे निस्वाँ" मैंने पहले से पढ़ रखे थे, और कई बार उनके अंशों या लेखों ( मज़ामीन ) को मंचीय प्रस्तुति में ढालने को लेकर हम चर्चा भी करते रहे थे। और अब हम इस मौके को आज़माना चाहते थे। 

सबसे पहली चीज़ थी, लेखों का  चुनाव। यह हमारे लिए सबसे खास था क्योंकि उसी पर हमारी प्रस्तुति का पूरा कथ्य निर्भर करनेवाला था। यहाँ हमारे लिए कोई भी दुविधा नहीं थी। हमें जो कहना या दिखाना था उसी के नज़रिए से हमने चुनाव किया।  यहीं से शुरुआत होती है इस प्रस्तुति की असली भूमिका। इसमें सबसे ज़्यादा किसी ने साथ दिया तो वो भी पूरब ही थीं। चाहे लेखों के चयन से लेकर उनके क्रम को तय करना हो और फिर इस प्रस्तुति को नाम, उन्वान देने में सहयोग करना हो, पूरब हर जगह मौजूद रहीं। 

अब बारी थी उन्हें प्रस्तुत करनेवालों की, जिसमें यह तो पहले से तय था कि सभी ख़ातून ही रहेंगी। थोड़ी बहुत बातचीत के बाद टीम के लगभग सभी नाम तय हो गए। इनमें से शुरुआत में जो नाम तय हुए वो थे - अलका रंजन, पूनम गिरधानी, श्वेता त्रिपाठी, बारान इजलाल और पूरब। बाद में एक और नाम पर गौर किया गया, वो था रक्षंदा जलील का । ये सभी दिल्ली के लोग थे। हमारे शहर पटना में भी थोड़ी बहुत चर्चा दोस्तों के बीच हुई और उनमें से एक पुरानी अभिनेत्री नूतन ने इसमें शामिल होने की इच्छा ज़ाहिर की। अपनी व्यस्तताओं और कतिपय कारणों से कुछ लोग आगे उपलब्ध नहीं हो सके। इसी बीच एक ज़बरदस्त हादसा हम सबके सामने आया, जिसने उस वक़्त कुछ ऐसी स्थिति ला खड़ी की कि हमें लगा कि हम शायद यह प्रस्तुति नहीं कर पाएँगे। हमारे मित्र शाहिद अनवर का इंतकाल हो गया। यह हमारे और हमारी टीम दोनों के लिए भारी सदमा था। हमारी टीम की पूनम जो उनकी बेगम हैं और जो टीम में एकमात्र परफार्मिंग आर्टिस्ट थीं और जिनसे प्रस्तुति के दौरान हम सब काफी सहारे की अपेक्षा भी रखते थे, उनका प्रस्तुति में शिरकत कर पाना अब नामुमकिन हो गया।  

जब से हमने योजना शुरू की थी, तब से लेकर अब तक कोई 4 महीने गुज़र चुके थे। हम 2016 की फ़रवरी के अंत में आ चुके थे। 
मेरा पटना में होना, मेरी टीम का दिल्ली में होना, टीम के सदस्यों का मिलकर साथ लगातार रिहर्सल नहीं कर पाना (सब बहुत व्यस्त रहनेवाली पेशेवर महिला हैं) और फिर शाहिद भाई का हादसा। ये सब कुल मिलाकर हमें उस मोड़ तक ले आया कि हमने तय किया अब यह प्रस्तुति सम्भव नहीं है। यहाँ मैं अपने इस बिल्कुल नए बन रहे दल के उन दो साथियों का खासतौर पर शुक्रिया अदा करना चाहूँगा जिन्होंने यह हौसला और भरोसा दिया कि हम इसे करेंगे।

हमारी टीम की सभी साथी अलग अलग क्षेत्र में काम कर रही हैं और सफल हैं, लेकिन performing art के लिहाज़ से वे गैर पेशेवर हैं। उनके मुख्तलिफ़ अनुभव और अलहदा किस्म की जीवन शैली प्रस्तुति में ताज़गी और रवानी लाने में बहुत काम आई। दरअसल हमारा सांस्कृतिक क्षेत्र में काम करने का अब तक का यही अनुभव रहा है कि गैर पेशेवर या शौकिया दल हमेशा ही उत्साह और ताज़गी भरा होता है और कुछ भी कर गुज़रने को तैयार रहता है। यह टीम का उछाह ही था कि अपनी तमाम व्यस्तताओं से वक़्त निकालकर सबने मेहनत की और आखिर में यह प्रस्तुति हो पाई। 

डिज़ाइन को लेकर शुरू से यह बात लगभग स्पष्ट थी मेरे मन में कि इस Non - Fictional Text को नाटक जैसा तो नहीं ही होना है, पर इसे प्रस्तुति की शक्ल तो देनी ही है। इसीलिए मैंने तय किया कि इन मज़ामीन को पढ़ने के अंदाज़ से इतर कुछ किया जाए। यह ख़याल भी इनके लिखे जाने के अंदाज़ यानी इनके अंदाज़े बयाँ से ही मुझे मिला। यों कहें तो यह मदद खुद ये मज़ामीन कर रहे थे। इसलिए इन्हें हम पढ़ने नहीं, बल्कि कहने के अंदाज़ में प्रस्तुत करेंगे। यहाँ पढ़ने और कहने का फर्क क्यों ज़रूरी है, इसे समझना पड़ेगा। दरअसल हम जब किसी भी रचना को प्रस्तुत करते हैं और उस प्रस्तुति में उसके अपने रूप (फॉर्म) से अलग कोई चीज़ या रूप सामने नहीं आता तो देखनेवालों के लिए उसमे कोई सृजनशीलता या नयी बात घटित नहीं होती है। यह मेरे और हमारी टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। फैसला दर्शकों के हाथ में है। दर्शक ही बताएँगे कि हम किस हद तक सफल हुए। 

मैंने टीम के सामने यह भी रखा कि इसे रिले रेस की तरह पेश किया जाए। मतलब, एक कलाकार जब अपनी बात कह ले तो वो अगली साथी का और साथ ही साथ उसके मज़मून का भी परिचय देती चले। मानो रिले रेस की मशाल आगे बढ़ाई जा रही हो। एक मज़मून ('गवर्मेंट हौव्वा नहीं है ') ऐसा भी चुना गया, जिसकी प्रस्तुति पूरी टीम ने मिलकर की। उसका प्रभाव कुछ ऐसा हुआ मानो बिल्कुल एक स्वर उभर रहा हो। यह इस प्रस्तुति का एक अनूठा प्रयास था जिसके बारे में रिहर्सल के दौरान खुद टीम ने तय किया और इसे सफलता से अंजाम दिया। 

मज़ामीन से, उनकी ज़ुबान से परिचय स्थापित करना हमारा अगला पड़ाव था। आज से लगभग सौ साल पुरानी उर्दू और साथ में ऐसे ऐसे फ़ारसी और अरबी शब्द, जिनसे हमारा कभी सामना नहीं हुआ था। अव्वल तो उनको ज़ुबान पर चढ़ाना मुश्किल, फिर उनके अर्थ को समझने की माथापच्ची। और सबसे मुश्किल था तलफ्फ़ुज़ का पूरा ख़याल रखते हुए, उसकी अदायगी के साथ लेखों को दर्शकों तक पूरी तरह सम्प्रेषित कर पाना। यही हमारा लक्ष्य था। इन चुनौतियों के साथ टीम को text को याद करना था। प्रस्तुति के बाद मैं मुतमइन हूँ कि हमारी टीम लक्ष्य के करीब थी। 

इस सफर का एक अनोखा पहलू है इसका रिहर्सल लेने का हमारा तरीका। अनोखा पहलू था कि हमारी टीम साथ बैठ कर रिहर्सल करती और व्हाट्सऐप्प पर मुझे उसकी रिकॉर्डिंग भेजती और मैं जवाबी खत की तरह उस पर अपनी निर्देशकीय टिप्पणी भेजता। कभी कभी टुकड़े में एक आध वीडियो भी मिलते थे देखने को। चूँकि यह प्रस्तुति प्रदर्शनकारी कला का एक फॉर्म है, मैं अक्सर इसका आग्रह करता था। वैसे वो बहुत काम का होता नहीं था। हर महीने दो महीने पर मैं अक्सर दिल्ली जाता रहता था और उस दौरान हम कभी तो साथ में और कभी टुकड़ों में रिहर्सल किया करते थे। दूरस्थ टीम के साथ काम करने का फैसला नई तरकीबों और जुगत को लेकर आया।  

इन दुश्वारियों से गुजरते हुए हम पहुँचे इसके प्रदर्शन का दिन तय करने के मुकाम पर और थोड़ी सी बातचीत के बाद आखिर हमने 1 मई, 2016 की तारीख पक्की की।  फिर दिल्ली के ही साथियों की मेहनत से इसका प्रदर्शन स्थल भी तय हुआ। और अप्रैल के अंत में दस दिनों का अवकाश लेकर मैं दिल्ली पहुँचा। दल के सभी साथियों से भरपूर सहयोग दिया और हमने जम कर रिहर्सल किया। 

यहाँ एक साथी का ज़िक्र नहीं हो पाया, वो हैं दिल्ली विश्वविद्यालय की शोध छात्रा रिज़वाना फातिमा। वे टीम में बिल्कुल आखिर में जुड़ पाईं और उन्होंने बहुत लगन से काम किया। सभी ने मिल बैठ कर costume तय करने, उसे मुहैय्या कराने और साथ ही साथ दूसरे तमाम संसाधन जुटाने में भरपूर मदद की। सही मायने में यह प्रस्तुति एक सामुदायिक कला के प्रदर्शन का उदाहरण बनी। यहाँ प्रदर्शन को सफल बनाने के आखरी मोड़ पर जिन दो तीन साथियों ने मदद की उनका ज़िक्र किए बगैर यह  प्रस्तुति पूरी नहीं हो पाएगी। उनमें अपूर्वानंद और नासिरूद्दीन हैदर खान, जिन्हें हम प्यार से कब्बू बुलाते हैं, का नाम उल्लेखनीय है। नासिरूद्दीन ने आधी रात तक बैठकर चाव से इसका पोस्टर और ब्रोशर तैयार किया।

अंत में एक और बात जो कहना बहुत ज़रूरी समझता हूँ वह यह है कि भाषा के जिस संस्कार की ज़रूरत हमारे रंगमंचीय और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए अपेक्षित रहती है, उसका आनंद इस प्रस्तुति में कम से कम मुझे तो मिला। 


Comments

रसदार

मोहब्बत ज़िंदाबाद

 7 जुलाई को रसचक्र की नवीनतम प्रस्तुति मोहब्बत ज़िंदाबाद में प्रेम की 51 कविताओं का पाठ किया गया. रसखान से लेकर भिखारी ठाकुर, मंगलेश डबराल और रोमानियाई कवयित्री निना कास्सिआन, पोलिश कवि रुज़ेविच तक की कविताओं में प्रेम के रंगारंग रूप को पेश किया गया. पाठात्मक प्रस्तुति में शामिल साथी हैं - मैत्रेयी कुहु, आकाश गौतम, रिज़वाना फ़ातिमा, श्वेता त्रिपाठी, श्वेतांक मिश्रा, पूर्णिमा गुप्ता, पूर्वा भारद्वाज, अलका रंजन, वंदना राग और अपूर्वानंद. संकलन और चयन था पूर्वा भारद्वाज और रिज़वाना फ़ातिमा का. सहयोगी थे  नील माधव और अपूर्वानंद.

रसचक्र की नवीं बैठकी

27 मई 2017 को रसचक्र की नवीं बैठकी संपन्न हुई. बैठकी में लगभग चौदह लोगों ने शिरकत की. कई भाषाओँ की रचनाओं का पाठ किया गया जिनमें गद्य, पद्य तथा गीत भी शामिल थे. पढ़े जाने वाली रचनाओं में भारतीय और विदेशी भाषाओँ के कवि और लेखकों की रचनाएँ शामिल हैं. अशोक वाजपेयी, कुँवर नारायण और पाब्लो नेरुदा की अनूदित कविताओं का पाठ किया गया. मंटो के खतों के कई हिस्से भी इस बार की रसचक्र  की बैठकी का हिस्सा रहे, वहीँ कार्ल सगान के निबंध 'अ पेल ब्लू डॉट' का पाठ किया गया. रसचक्र की बैठकी का एक आकर्षण रहा टिम अर्बन द्वारा किया गया 'Fermi's paradox' का वर्णन. अलग-अलग तरह की आकाशगंगाओं में जीवन के चिह्न क्यों नहीं हैं, इस विषय पर बहुत दिलचस्प शैली में लिखी गई रचना है यह. 'कलामे निस्वाँ' से मिसेज़ सीन. मीम. दाल द्वारा लिखित ‘अनोखी शादियाँ’ का पाठ हुआ. सुभद्रा कुमारी चौहान के इतिहास से संबंधित स्मृतियों का ज़िक्र भी किया गया तो नेहरु की वसीयत और उनके पत्रों का पाठ भी किया गया. साथ में पद्मावत और सूरसागर के एक पद का गायन हुआ. अंत हुआ हिम

गाँधी पर नई प्रस्तुति के रिहर्सल की कुछ तस्वीरें

                  हर कतरा तूफान की रिहर्सल और टीम की मस्ती।